MSD: धोनी के चौंकाने वाले फैसले ने प्रशंसकों के दिलों को चकनाचूर कर दिया – जिस दिन उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा!

Pratap
3 Min Read

30 दिसंबर 2014 को प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इतिहास रचा जा रहा था। क्रिकेट जगत को कम ही पता था कि यह दिन एक युग के अंत का प्रतीक होगा – महान महेंद्र सिंह धोनी का आखिरी टेस्ट, जिन्हें कैप्टन कूल के नाम से भी जाना जाता है। इस अप्रत्याशित निर्णय ने पूरे ड्रेसिंग रूम को आश्चर्यचकित कर दिया, क्योंकि कप्तान ने टेस्ट प्रारूप से संन्यास की घोषणा की, जिससे प्रशंसकों और टीम के साथियों को समान रूप से आश्चर्य हुआ।

‘ड्रेसिंग रूम में सब लोग हैरान थे, क्योंकि किसी को भी…’

उस यादगार दिन को याद करते हुए, भारतीय क्रिकेट की एक प्रमुख हस्ती रवि शास्त्री ने खुलासा किया कि ड्रेसिंग रूम में किसी को भी धोनी के टेस्ट क्रिकेट से अचानक जाने की उम्मीद नहीं थी। सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट ख़तरे में था, लेकिन कैप्टन कूल ने साफ़ कर दिया कि वह इसका हिस्सा नहीं होंगे। नतीजतन, विराट कोहली ने धोनी की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की कप्तानी संभाली, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने श्रृंखला में 2-0 से जीत के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

Dhoni's shocking decision shattered fans' hearts: The day he bid goodbye to Test cricket!

धोनी की टेस्ट कप्तानी

महेंद्र सिंह धोनी की टेस्ट कप्तानी ने भारतीय क्रिकेट पर अमिट छाप छोड़ी। आँकड़े उनके नेतृत्व कौशल के बारे में बहुत कुछ बताते हैं; उन्होंने 60 टेस्ट मैचों में टीम की कप्तानी की और 27 में जीत हासिल की। उनके मार्गदर्शन में, भारत दिसंबर 2009 में टेस्ट रैंकिंग के शिखर पर पहुंच गया और लगभग 18 महीने तक शीर्ष स्थान पर रहा। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट ने टेस्ट कप्तान के रूप में धोनी के शानदार करियर का अंत कर दिया।

आंकड़ों पर गौर करें तो धोनी का टेस्ट करियर उल्लेखनीय से कम नहीं था। 90 टेस्ट के दौरान, उन्होंने 38.09 की प्रभावशाली औसत से 4876 रन बनाए। एक विकेटकीपर के रूप में, धोनी ने अद्वितीय कौशल का प्रदर्शन करते हुए 256 कैच और 38 स्टंपिंग दर्ज की। उनका योगदान कप्तानी से परे भी बढ़ा, जिससे भारत के महानतम क्रिकेटरों में से एक के रूप में उनकी स्थिति मजबूत हुई।

Share This Article
By Pratap
Follow:
मेरा नाम Pratap हैं, मैं भारत का रहना वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Creator और Teacher हूँ। यहाँ Daily Khabar360 पर मेरी भूमिका आप सभी तक नयी खबरे पहुंचना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!
Leave a comment